मुर्रा भैंस के बारे में संपूर्ण जानकारी | मुर्रा भैंस की पहचान और इसकी कीमत कितनी है?

मुर्रा भैंस

आज के इस आर्टिकल – मुर्रा भैंस के बारे में संपूर्ण जानकारी के अंदर मैं आप सभी को मुर्रा भैंस के बारे में काफी कुछ बताने वाला हूं, अगर आप इसे खरीदने की सोच रहें हैं तो यहां से आप असली मुर्रा भैंस की पहचान क्या है? और मुर्रा भैंस की कीमत कितनी है? के बारे में जान सकेंगे, 

भारत में, ग्रामीण डेयरी का काम सबसे अच्छे और लाभदायक व्यवसायों में से एक है जो की रोजगार प्रदान करती है। जब भैंसों की आबादी की बात आती है, तो भारत में विश्व भैंस की आबादी का 55% हिस्सा आ जाता है। जैसे-जैसे इस देश की जनसंख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ही डेयरी फार्मिंग से सबसे अच्छी गुणवत्ता लाना काफी ज़्यादा ज़रूरी भी हो गया है। गायों की तुलना में आमतौर पर भैंसों के कई फायदे होते हैं। जैसे-जैसे दूध उत्पादन भारी मुनाफा कमा रहा है, कई लोग चाहे वे पढ़े लिखे हो या ना भी हो लेकिन फिर भी वे इस व्यवसाय में शामिल होना शुरु हो ही रहे हैं। मुर्रा भैंस भारतीय डेयरी फार्मिंग के बिज़नेस में कई डेयरी किसानों की सबसे खास पसंद है। मुर्रा नस्ल की भैंस को अकसर लोग कुंडी और काली के नाम से भी पहचानते है। असली मुर्रा भैंसें आमतौर पर पंजाब और हरियाणा के जींद, हिसार, गुड़गांव और रोहतक जिले के साथ-साथ दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी पाई जाती हैं।

इसीलिए यहां मैं आप सभी को मुर्रा भैंस की पूरी जानकारी देने वाला हूं, लेकिन उससे पहले आइए मुर्रा भैंस के फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं,

मुर्रा भैंस को खरीदने के फायदे क्या हैं?

मुर्रा भैंस के फायदे नीचे दिए गए हैं:

• मुर्रा भैंस भारत में किसी भी प्रकार की जलवायु परिस्थितियों को अपनाने में सक्षम हो सकती है। इसीलिए ये भारत के अधिकांश राज्यों में पाली जाती हैं।

• मुर्राह भैंसों में रोज़ के दूध उत्पादन की क्षमता काफी अधिक होता है। जो की एक मुर्रा भैंस औसतन तौर पर एक दिन में लगभग 8-16 लीटर तक दूध देती है।

• इस पशु के दूसरे बड़े फायदे भी हैं, ये गायों की तुलना में ज़्यादा रोग प्रतिरोधी भी होती हैं।

• वे आपकी मौजूदगी ना होने पर भी किसी भी फसल अवशेष पर पनप सकती हैं

• भैंस के दूध में फैट अधिक होता है, और दूध की कीमत भी काफी अधिक है। जिससे की इसे काफी अच्छा रिटर्न भी मिल जाता है।

मुर्रा भैंस को खरीदने के नुकसान

मुर्रा भैंस को खरीदने के नुकसान नीचे दिए गए हैं।

• मुर्रा भैंस की बछिया की मेच्योरिटी काफी देर से होती है। जिसमें लगभग 25-32 महीने तक लग जाते हैं।

• ब्याने की अवधि भी काफी ज़्यादा होती है जो की 12 से 16 महीने तक की होती है।

• आमतौर पर असली नस्ल की मुर्रा भैंस आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती है क्योंकि देश में इनकी संख्या बेहद ही कम होती है।

• मुर्रा भैंसें गायों की तुलना में काफी ज्यादा शातिर होती हैं। जबकि गाय काफी सीधी सादी सी होती है।

असली मुर्रा भैंस की पहचान क्या है?

देखिए मुर्रा भैंस की सही पहचान और मुर्रा भैंस के बारे में संपूर्ण जानकारी को समझने के लिए आपको उसके शरीर को ढंग से देखना चाहिए जो की अच्छी तरह से निर्मित, भारी और पच्चर के आकार का होता है। सिर आपकी उम्मीद से छोटा और चेहरा भी अपेक्षाकृत लंबा होता है। मुर्राह भैंस जेट काले रंग की होती हैं। इनके आंखों के कॉर्निया में सफेदी नहीं होनी चाहिए।

 मुर्रा भैंस के सींग दूसरी नस्लों की भैंसों से काफी अलग होते हैं – वे छोटे, तंग, पीछे और ऊपर की ओर मुड़े हुए होते हैं और आखिरी छोर से अंदर की ओर घुमावदार होते हैं। इनकी पूंछ 8 इंच तक की लंबाई के साथ भ्रूण के जोड़ तक लंबी होती है। पैर दूसरी नस्ल की तुलना में बेशक छोटे होते हैं लेकिन बेहद मजबूत होते हैं। मुर्रा भैंस की त्वचा छोटे बालों के साथ चिकनी और मुलायम होती है। 

मुर्रा भैंस की जानकारी के अंदर मैं आपको बता दूं की इनके निप्पल थन पर एक ही तरह से फैले हुए होते हैं। बता दें की एक नर मुर्रा भैंस का औसत शरीर लगभग 550 किलोग्राम और इसकी औसत ऊंचाई लगभग 1.42 मीटर होती है वही एक मादा का लगभग 450 किलोग्राम तक के वजन के साथ में 1.32 मीटर तक की उंचाई होती है।

असली मुर्रा भैंस की कीमत कितनी है?

मुर्रा भैंस की कीमत का पता इसकी उम्र, दूध देने की क्षमता और दूसरे भी कई कारकों पर निर्भर करता है। औसतन, एक मुर्रा भैंस चालीस हज़ार रुपए से लेकर के अस्सी हज़ार रुपए के आस पास मिल जाती है। वही भारत की अलग-अलग जगहों पर इसकी कीमत अलग भी हो सकती है जैसे की बिहार के अरिया में इस मुर्रा भैंस की कीमत लगभग पैंतालीस हज़ार रुपए तक है और वो ऐसी भैंस है जो की आपको हर दिन का बारह लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है।

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल – मुर्रा भैंस के बारे में संपूर्ण जानकारी के अंदर मैंने आप सभी को मुर्रा भैंस की पहचान और इसकी कीमत कितनी है? के बारे में भी काफी आसान भाषा में समझाया है, और अगर आप इसे खरीदने की सोच रहें हैं तो मुर्रा भैंस के फ़ायदे और नुकसान के बारे में भी आपको यहां जानने को ज़रूर से मिलेगा, उम्मीद करता हूं की इसमें बताई गई सभी बातें आपको अच्छी तरह से समझ में आ ही गई होंगी।